India’s 1st Disaster Management Village Will Fake Train Accidents To Improve Rescue


India's 1st Disaster Management Village Will Fake Train Accidents To Improve Rescue

देश का पहला आपदा प्रबंधन गांव तैयार, यहां वर्चुअल रिएलिटी के जरिए कर्मियों को हादसे रोकने की ट्रेनिंग देगा रेलवे

बेंगलुरु. भारतीय रेलवे का पहला आपदा प्रबंधन गांव इस साल सितंबर में बन कर तैयार हो जाएगा। बेंगलुरु से 25 किलोमीटर दूर हेजाला गांव में तैयार किए जा रहे इस केंद्र में रेल एक्सिडेंट रोकने के लिए लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि किसी भी छोटी से छोटी घटना पर नजर रखी जा सके और हादसों को कम किया जा सके। भारत में ये अपनी तरह का पहला प्रयोग है।

खास बात ये है कि अधिकारियों की ट्रेनिंग के दौरान इस गांव में वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) के जरिए असली जैसे ट्रेन एक्सिडेंट जैसा माहौल पैदा किया जाएगा। ताकि उन्हें कठिन परिस्थितियों का अंदाजा लग सके और ट्रेनिंग के बाद वे असली मिशन के दौरान तैयार रहें।

 

हादसों से निपटने के लिए भारत में ऐसी पहली कोशिशः दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ई विजयन के मुताबिक, ट्रेनिंग सेंटर के तैयार होने के बाद सितंबर से ही लोगों को यहां ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके जरिए पहली बार रेलवे पूरी तरह से ट्रेन के पटरी से उतरने, भिड़ने .या स्टेशन पर पुल टूटने की घटनाओं से निपटने के लिए खुद को तैयार रख पाएगा।

 

44 करोड़ की लागत से तैयार किया गया गांवः जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने करीब 3.32 वर्ग किमी के दायरे में ये गांव बसाया है। इसमें 44 करोड़ रुपए का खर्च आया है। यहां कई अलग-अलग तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। मसलन रेल कोच, गुफाएं, और इंजन यहां लाए गए हैं। साथ ही एक जलाशय भी तैयार किया गया है, ताकि ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षुओं को पानी के अंदर राहत और बचाव कार्य की ट्रेनिंग दी जा सके।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *