Breaking News

Supreme Court stay on J&K High Court order over permitting eatables in theatres


Supreme Court stay on J&K High Court order over permitting eatables in theatres

सिनेमाघरों में खाने की चीजें ले जाने की इजाजत के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाई है, जिसमें उसने सिनेमाघरों में खाने-पीने की चीजें लेकर जाने की इजाजत दी थी। पिछले महीने हाईकोर्ट ने कहा था कि सिनेमाघरों के मालिक दर्शकों को खाने की चीजें अंदर से खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकते, न ही उन्हें मॉल या मल्टीप्लेक्स में खाने की चीजें ले जाने से रोका जा सकता है। संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत लोगों को मनपसंद खाने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने का अधिकार है।

इस फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर जस्टिस आरएफ नरीमन और जस्टिस इंदु मल्होत्रा की बेंच सुनवाई कर रही है। शुक्रवार को मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हाईकोर्ट का आदेश गलत है और इस पर रोक लगाई जाए। अगर यह देशभर में लागू हुआ तो निजी संस्थाएं बर्बाद हो जाएंगी। रोहतगी ने कहा कि क्या मुझे शराब लेकर ताज होटल में जाने और वहां सिर्फ सोडा ऑर्डर करने की इजाजत मिल सकती है?

बेंच ने हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाले सिद्धार्थ आनंद से पूछा कि क्या जम्मू-कश्मीर के सिनेमाघरों में खाने-पीने की चीजें लेकर जाने पर रोक लगाने का वैधानिक प्रावधान है? कोर्ट इस मामले में छह हफ्ते बाद सुनवाई करेगा।
बॉम्बे और दिल्ली हाईकोर्ट भी चुके हैं आदेश : पिछले दिनों बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा था कि जब सिनेमाघरों में खाने-पीने की चीजों के लिए बेहिसाब दाम वसूले जाएं तो लोगों के पास अपनी चीजें लेकर जाने का अधिकार होना चाहिए। दिल्ली हाईकोर्ट ने 8 जुलाई को एक याचिका पर केजरीवाल सरकार से जवाब मांगा था। कोर्ट ने कहा था कि सरकार सिनेमाघरों में खाने की चीजें ले जाने के लिए गाइडलाइन तैयार करे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *