Breaking News

India slips two places to 53rd position on global talent ranking | ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग में भारत 2 पायदान फिसलकर 53वें नंबर पर पहुंचा


  • शिक्षा पर कम खर्च की वजह से भारत की रैंकिंग में गिरावट
  • स्विटजरलैंड लगातार 5वें साल टॉप पर रहा
  • आईएमडी बिजनेस स्कूल, स्विटजरलैंड ने जारी की रैंकिंग

Dainik Bhaskar

Nov 20, 2018, 01:34 PM IST

नई दिल्ली. ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग में भारत इस साल 2 पायदान नीचे 53वें नंबर पर रहा। स्विटजरलैंड लगातार 5वें साल टॉप पर है। आईएमडी बिजनेस स्कूल, स्विटजरलैंड ने मंगलवार को सूची जारी की। इसमें 63 देशों को शामिल किया गया। इनकी रैंकिंग प्रतिभाशाली लोगों के विकास, उन्हें आकर्षित करने और अपने देश में रोकने जैसे पैमानों के आधार पर की गई।

एशियाई देशों में सिंगापुर सबसे ऊपर, ग्लोबल रैंकिंग में 13वां नंबर

  1. शिक्षा की गुणवत्ता और निवेश में कमी की वजह से भारत की रैंकिंग में गिरावट आई है। ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग में शामिल एशियाई देशों में सिंगापुर सबसे ऊपर 13वें नंबर पर है। चीन की रैंक 39वीं है।

  2. टॉप-5 में स्विटजरलैंड के बाद डेनमार्क (2), नॉर्वे (3),ऑस्ट्रिया (4) और नीदरलैंड का 5वां नंबर है। टॉप-10 में सिर्फ कनाडा गैर यूरोपीय देश है। इसका छठा नंबर है। फिनलैंड की 7वीं, स्वीडन की 8वीं, लक्जमबर्ग की 9वीं और जर्मनी की 10वीं रैंक है।

  3. ब्रिक्स देशों में ब्राजील 58वें नंबर पर रहा। रूस का 46वां और दक्षिण अफ्रीका का 58वां नंबर है। इस लिस्ट में वेनेजुएला (63) को सबसे आखिर में जगह मिली है।

  4. रैंकिंग तैयार करने के लिए 6,000 लोगों को सर्वे में शामिल किया गया। आईएमडी बिजनेस स्कूल का कहना है कि टॉप-10 में वो देश जगह बनाते हैं जहां एजुकेशन पर ज्यादा खर्च किया जाता है और जीवन स्तर ऊंचा होता है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *